Tomato Soup Kaise Banta Hai | टमाटर सूप बनाने का आसान तरीका

आज हम आपको इस रेसिपी में बताएंगे कि Tomato Soup Kaise Banta Hai टमाटर का सूप एक स्वादिष्ट पौष्टिक और लोकप्रिय व्यंजन है। जो कि खास तौर पर ठंड के मौसम में शाम के समय और भोजन से पहले परोसा जाता है और यह आपके हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। इसे बनाने में ज्यादा कुछ सामग्री की भी जरूरत नहीं होती है इसे बनाने के लिए जो सामग्री की जरूरत होती है वह हर रसोई घर में आसानी से उपलब्ध होती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अपने घर पर बड़ी आसानी से टमाटर का सूप कैसे बनाते हैं टमाटर का सूप बनाने के लिए कुछ सामग्री की जरूरत पड़ेगी सामग्री आपको नीचे बताई गई है।

Tomato Soup Kaise Banta Hai

Tomato Soup Kaise Banta Hai | टमाटर सूप बनाने का आसान तरीका

तैयारी का समय: 5 मिनट

पकाने का समय: 20 मिनट

कुल समय: 25 मिनट

कितने लोगों के लिए: 2 से 3 लोगों के लिए

सामग्री: tamatar soup kaise banta hai | Tomato Soup Kaise Banta Hai

  • 4 से 5 बड़े साइज के टमाटर
  • 4 से 5 लहसुन की कलियां कटी हुई
  • 1 छोटा टुकड़ा कटा हुआ चुकंदर
  • 1 छोटा चम्मच चीनी
  • 8 से 10 काली मिर्च
  • 1 छोटा तेजपत्ता
  • 1 चम्मच मैदा
  • 2 चम्मच बटर
  • 2 कप पानी
  • नमक स्वाद अनुसार

विधि: टमाटर का सूप बनाने की विधि | Tomato Soup Kaise Banta Hai

  1. स्वादिष्ट और हेल्दी टमाटर का सूप बनाने के लिए सबसे पहले 4 से 5 बड़े साइज के टमाटर और 1 छोटा टुकड़ा कटा हुआ चुकंदर ले और उन्हें बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें और चुकंदर को छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. टमाटर और चुकंदर को अच्छी तरीके से काट लेने के बाद एक बर्तन में डाल दें (अगर आप चाहे तो 2 से 3 लीटर वाला प्रेशर कुकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ) और उसी के साथ में 4 से 5 लहसुन की कलियां कटी हुई,1 छोटा तेजपत्ता और 8 से 10 काली मिर्च भी डाल दे फिर उसमें। 1 कप पानी और नमक डाल के माध्यम आंच पर ढक्कन बंद करके तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर और चुकंदर नरम ना हो जाए।
  3. इसे पकाने में आपको 10 से 12 मिनट का समय लगेगा (अगर आप प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे मध्य आंच पर 2 सीट आने तक पकाए)।
  4. 10 से 12 मिनट के बाद जब टमाटर और चुकंदर नरम हो जाए तब गैस बंद कर दें और उसके ऊपर का ढक्कन हटा दे और मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दे।
  5. फिर उसे एक मिक्सी ग्राइंडर के बड़े जार में डालें और अच्छी तरीके से पीसकर प्यूरी बना ले प्यूरी बनाते समय आप ध्यान रखें कि मिश्रण थोड़ा सा गर्म हो।
  6. मिश्रण की प्यूरी बना लेने के बाद एक बड़ा कटोरा ले और उसके ऊपर एक छलनी रखें। और उसके ऊपर प्यूरी दाल के अच्छी तरीके से छान ले। (और एक बात का ध्यान रखें कि छलनी ज्यादा छोटी छेद वाली ना रखें)।
  7. अब एक पेन या कढ़ाई ले और उसे गैस के ऊपर मध्य आंच पर रखें फिर उसमें 2 चम्मच बटर डॉल के अच्छे तरीके से गर्म कर ले जब बटर अच्छी तरीके से गर्म हो जाए तो उसमें 1 चम्मच मैदा डालकर चम्मच की मदद से चलाते हुए 40 से 50 सेकंड तक अच्छी तरीके से पका ले।
  8. 40 से 50 सेकंड के बाद उसने उसमें जो टमाटर की प्यूरी हमने बनाई थी वह डाल दे और फिर एक चम्मच की मदद से चलते रहे। फिर उसमें 2 कप पानी और 1 चम्मच चीनी डाल दे और फिर मिश्रण को अच्छी तरीके से मिला ले।
  9. सभी चीजों को अच्छी तरीके से मिला लेने के बाद उसे तेज आंच पर उबाल आने के लिए रख दें। जब मिश्रण उबलने लगे तब गैस की आंच को मीडियम कर दें। और 5 से 6 मिनट के लिए पकाने दे।
  10. 5 से 6 मिनट के बाद मिश्रण को हल्का सा टेस्ट करके देखें अगर आपको जरूरत है तो थोड़ा सा नमक और काली मिर्च स्वाद अनुसार डाल दें। फिर जब मिश्रण अच्छी तरीके से उबल जाए तो गैस बंद कर दें।
  11. अब आपका टमाटर का सूप पूरी तरीके से बनकर तैयार है अब आप टमाटर के सूप के ऊपर थोड़ा सा हरा धनिया और थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डाल दे और फिर टमाटर के सूप को गरमा गरम परोसे।

उम्मीद है आपने हमारी यह रेसिपी फॉलो करके जान चुके होंगे कि Tomato Soup Kaise Banta Hai और अपने घर पर ही बड़ी आसानी से टमाटर का सूप बना लिए होंगे और अगर आपको टमाटर का सूप बनाते समय कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी समस्या का समाधान देने की जरूर कोशिश करेंगे धन्यवाद 🙏

वीडियो: Tomato Soup Kaise Banta Hai | टमाटर का सूप कैसे बनाएं

अगर आपके ऊपर रेसिपी में कोई समस्या आती है तो आप यह वीडियो देख कर भी जान सकते हैं कि Tomato Soup Kaise Banta Hai और अपने घर पर ही बड़ी आसानी से स्वादिष्ट और हेल्दी टोमेटो सूप बना सकते हैं।

क्रेडिट बाय: निशा मधुलिका

सुझाव: Tomato Soup Kaise Banta Hai | tomato soup kaise banta hai

टमाटर का सूप बनाने के लिए आप जो टमाटर का इस्तेमाल कर रहे हैं उसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार पानी की मदद से अच्छी तरीके से धो ले उसके बाद ही उसका इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े  👉 Veg Biryani Recipe In Hindi

टमाटर का सूप बनाने के लिए आप पके हुए लाल टमाटर का इस्तेमाल करें और वे ज्यादा खट्टे भी ना हो यह बात का भी ध्यान रखें।

टमाटर के सूप में आप ज्यादा चुकंदर ना डालें नहीं तो आपके टमाटर के सूप का कलर अलका बैंगनी हो जाएगा।

टमाटर की प्यूरी बना लेने के बाद उसे ज्यादा बारीक छेद वाली छलनी में से न छाने उसे हल्के मीडियम छेद वाली छलनी में से छाने। अगर आप बारीक छेद वाली छलनी में से प्यूरी को छानेंगे तो आपके छोटे-मोटे जो टमाटर के टुकड़े हैं वह छान नहीं पाएंगे। और टमाटर के सूप में थोड़ा सा टेस्ट कम हो जाएगा इसलिए आप मीडियम साइज के छेद वाली छलनी का उपयोग करें।

स्वाद: नमकीन और हल्का सा खट्टा

परोसने के तरीके: इसे आप दोपहर के खाने से पहले या रात के खाने से पहले परोसे और अगर आप चाहे तो इसे पापड़ के साथ खाने में भी परोस सकते हैं।

अगर आपको हमारी यह टमाटर के सूप की रेसिपी पसंद आई है तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद 🙏

पूछे जाने वाले सवाल: Tomato Soup Kaise Banta Hai | टमाटर का सूप कब पीना चाहिए

आप टमाटर का सूप कैसे गाढ़ा करते हैं?

टमाटर का सूप गाढ़ा करने के लिए उसमें एक चम्मच मैदा डाला जाता है।

ठंड में कौन सा सूप पीना चाहिए?

ठंड में ज्यादातर लोग टमाटर का सूप पीते हैं टमाटर का सूप ठंड में पीने से आपके शरीर के लिए अच्छा होता है।

सूप पीने का सही टाइम क्या है?

टमाटर का सूप को आप दोपहर के खाने से पहले या रात के खाने से पहले पीना चाहिए।

क्या रोज टमाटर का सूप खाना बुरा है?

टमाटर का सूप रोज पीने से कोई नुकसान नहीं होता है आप इसे रोज खाने से पहले पी सकते हैं।

Leave a comment