सूजी की इडली बनाने का तरीका: Suji Ki idli kaise banate hain

आज हम इस रेसिपी में बताएंगे कि suji ki idli kaise banate hain सूजी की इडली एक बहुत ही स्वादिष्ट सुबह के नाश्ते में खाने जाने वाली डिश है। जो कि खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है और इसे बनाने का तरीका भी बहुत ही ज्यादा आसान होता है। वैसे तो रवा इडली बनाने के लिए बाजार में इडली के पैकेट भी आते हैं। बस उन्हें भाप में पकाना होता है।  मगर घर की बनी इटली में बात ही कुछ और होती है।  इसलिए हमने आपको इस रेसिपी में अपने घर पर ही बड़ी आसानी से स्वादिष्ट और लोकप्रिय सूजी की इडली बनाना बताएं है। आप नीचे दी गई विधि को फॉलो करेंगे तो आसानी से बना लेंगे।

suji ki idli kaise banate hain

सूजी की इडली बनाने का तरीका: Suji Ki idli kaise banate hain

तैयारी का समय: 5 मिनट

पकाने का समय: 35 मिनट

कुल समय: 40 मिनट

कितने लोगों के लिए: 2 से 3 लोगों के लिए

सामग्री सूजी की इडली कैसे बनती है (suji ki idli kaise banate hain):

  • 1 कप सूजी
  • 1 चम्मच उड़द की दाल
  • 1 चम्मच चना की दाल
  • 1 चम्मच ईनो पाउडर
  • 1 चुटकी हींग
  • 2 चम्मच राई
  • 2 चम्मच जीरा
  • 2 करी पत्ता
  • 2 सूखी लाल मिर्च
  • 7 से 8 काजू टुकड़ों में कटे हुए
  • 1 छोटा सा टुकड़ा अदरक कद्दूकस किया हुआ
  • 2 कप गाजर कद्दूकस किया हुआ
  • 2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
  • 2 चम्मच बारिक कटा हुआ हरा धनिया
  • 3 कप दही
  • 2 चम्मच +1 कप पानी या आवश्यकता अनुसार
  • 2 चम्मच घी
  • 2 चम्मच तेल
  • नमक स्वाद अनुसार

विधि सूजी की इडली बनाने की विधि (suji ki idli kaise banate hain):

1. स्वादिष्ट रवा इडली बनाने के लिए सबसे पहले एक कढाई या पेन ले और उसमें 1 चम्मच और 2 चम्मच घी डालकर अच्छी तरीके से मध्यम आंच पर गर्म कर ले। जब तेल और भी अच्छी तरीके से गर्म हो जाए तब उसमें 2 चम्मच राई डाल दे।

2. और जब राई फूटने लगे तब उसमें 1 चम्मच उड़द की दाल, 1 चम्मच चना की दाल, 2 चम्मच जीरा और 1 चुटकी हींग डालकर सभी चीजों को अच्छी तरीके से हल्के भूरा रंग का होने तक भून ले। 

3. फिर उसमें 7 से 8 काजू टुकड़ों में कटे हुए, 2 करी पत्ता और 2 सूखी लाल मिर्च डालकर सभी चीजों को 40 से 50 सेकंड तक अच्छी तरीके से भून ले।

4. 40 से 50 सेकंड के बाद उसमें 1 कप सूजी डाल दे और अच्छी तरीके से मिला ले और उसे हल्के भूरे रंग का होने तक अच्छी तरीके से मध्यम आंच पर भून ले। (और एक बात का ध्यान रखे कि सूजी ज्यादा पकाने से जल जाएगी इसीलिए उसे हल्के भूरे रंग का होने तक ही भूंनें)।

5. यह सभी चीजों को अच्छी तरीके से भून लेने के बाद गैस बंद कर दें और उसे एक प्लेट या कटोरे में निकाल ले और 5 से 6 मिनट के लिए ठंडा होने दे।

6. फिर एक कटोरा ले और उसमें 3 कप दही, 1 छोटा सा टुकड़ा अदरक कद्दूकस किया हुआ, 2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई और थोड़ा सा नमक डालकर मिश्रण को अच्छी तरीके से मिला ले।

7. मिश्रण को मिला लेने के बाद उसमें जो सूजी हमने भून थे वह डाल दे और 2 चम्मच +1 कप पानी या आवश्यकता अनुसार पानी डालकर सभी चीजों को अच्छी तरीके से मिला ले। (और एक बात का ध्यान रखें कि मिश्रण में कोई गांठ न हो)।

8. मिश्रण को अच्छी तरीके से मिला लेने के बाद उसमें 2 कप गाजर कद्दूकस किया हुआ और 2 चम्मच बारिक कटा हुआ हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छी तरीके से मिला ले और मिश्रण को 10 से 12 मिनट के लिए अलग रख दें।

9. फिर एक ढोकला पकाने का बर्तन ले और उसमें 2 से 3 गिलास पानी डालकर मध्यम आंच पर अच्छी तरीके से गर्म कर ले। जब तक हमारा इडली का बर्तन गर्म हो रहा है तब तक सारे इडली के सांचे ले और उसमें अच्छी तरीके से तेल लगा ले।

10. 10 से 12 मिनट के बाद मिश्रण में 1 चम्मच ईनो पाउडर डालकर मिश्रण को कम से कम 40 से 50 सेकंड तक अच्छी तरीके से मिला ले। मिल लेने के बाद आप देखेंगे कि मिश्रण की सतह पर आपको बुलबुल दिखेंगे।

11. फिर जो इडली के सांचे में हमने तेल लगाए थे उसमें मिश्रण को डाल दे और उसे स्टीमर के अंदर रख दे फिर उसे 10 से 12 मिनट के लिए मीडियम आंच पर भाप में पकाने दे। (ध्यान रखें की गैस की आंच ना ज्यादा काम हो और ना ज्यादा तेज हो आप गैस की आंच को मीडियम ही रखें)।

12. 10 से 12 मिनट के बाद गैस की आंच को बंद कर दे और सारे सांचे को स्टीमर के बाहर निकाल ले और थोड़ा सा ठंडा होने दे। जब वे थोड़े से ठंडा हो जाए तब उसमें से सारी इडली निकाल ले।

13. अब आपकी स्वादिष्ट रवा इडली पूरी तरीके से बनकर तैयार है अब आप इसे नारियल की चटनी या हरी चटनी के साथ परोस सकते हैं।

उम्मीद है आपने हमारी यह रेसिपी फॉलो करके जान चुके होंगे कि suji ki idli kaise banate hain और अपने घर पर ही बड़ी आसानी से सूजी की स्वादिष्ट इडली बना लिए होंगे और अगर आपको सूजी की इडली बनाते समय कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी समस्या का समाधान देने की जरूर कोशिश करेंगे धन्यवाद। 🙏

वीडियो suji ki idli banane ki vidhi (suji ki idli kaise banate hain):

अगर आपके ऊपर रेसिपी में कोई समस्या आती है तो आप यह वीडियो देखकर भी जान सकते हैं कि suji ki idli kaise banate hain और अपने घर पर ही बड़ी आसानी से स्वादिष्ट सूजी की इडली बना सकते हैं।

क्रेडिट बाय: निशा मधुलिका

सुझाव suji ki idli kaise banaen (suji ki idli kaise banate hain):

जब आप सूजी के इडली के मिश्रण में ईनो पाउडर डाल देंगे तो उसे कम से कम 40 से 50 सेकंड तक अच्छी तरीके से मिला ले और तुरंत ही इडली के सांचे में डाल दें नहीं तो आपकी इडली नरम नहीं बनेगी।

यह भी पड़े 👉 Suji ka cheela recipe in Hindi

आप मिश्रण को जब अच्छी तरीके से मिला ले तो उसे 10 से 12 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें उसके बाद ही आप उसकी इडली बनाएं।

और ध्यान रखें कि आप जब इटली को भाप में पका रहे हैं तो गैस की आंच को मीडियम ही रखे ना ज्यादा काम हो ना ज्यादा तेज।

स्वाद: नरम और स्वादिष्ट

परोसने के तरीके: सूजी (राव) की इडली को आप सुबह के नाश्ते में या तो फिर रात के खाने में नारियल की चटनी सांभर और हरी चटनी के साथ परोस सकते हैं।

अगर आपको हमारी यह सूजी (रवा) की इडली की रेसिपी पसंद आई है तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद। 🙏

पूछे जाने वाले सवाल: suji ki idli kaise banate hain

रवा इडली किस चीज से बनती है?

रवा इडली रवा यानी सूजी से बनती है।

क्या सूजी इडली स्वस्थ है?

हां सूजी की इडली हेल्दी होती है।

सूजी चावल से बनती है?

सूजी ड्यूरम गेहूं से बनती है।

सबसे अच्छी सूजी कौन सी है?

सबसे अच्छी सजी राजस्थानी सूजी होती है।

Leave a comment