2023 मैं जाने कलाकंद बनाने की विधि: Kalakand Banane Ki Vidhi

आज हम आपको इस रेसिपी में kalakand banane ki vidhi बताएंगे कलाकंद एक दूध से बनाई जाने वाली बहुत ही स्वादिष्ट और भारतीय लोकप्रिय मिठाई है जो कि भारत में बहुत ही ज्यादा पसंद की जाती है। और यह बर्फी के जैसी मिलती-जुलती लगती है और इसे ज्यादातर दीपावली, नवरात्रि और होली जैसे त्योहारों में बनाया जाता है। और इसे आप दो तरीकों से बना सकते हैं हमने आपको इस रेसिपी में बड़ी ही आसानी से अपने घर पर ही कलाकंद बनाना बताए हैं। अगर आप इस रेसिपी में बताई गई विधि को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करेंगे तो अपने घर पर ही बड़ी आसानी से स्वादिष्ट कलाकंद की मिठाई बना लेंगे। तो चलिए स्वादिष्ट कलाकंद बनाते हैं।

kalakand banane ki vidhi

2023 मैं जाने कलाकंद बनाने की विधि: Kalakand Banane Ki Vidhi

तैयारी का समय: 10 मिनट

पकाने का समय: 15 मिनट

कुल समय: 25 मिनट

कितने लोगों के लिए: 2 से 3 लोगों के लिए

सामग्री kalakand kaise banta hai: kalakand banane ki vidhi

  • 200 ग्राम पनीर
  • 3 से 4 कप दूध
  • 7 से 8 बारीक कटा हुआ पिस्ता
  • 3 से 4 चम्मच इलायची पाउडर
  • थोड़ा सा घी प्लेट को चिकना करने के लिए

विधि kalakand banane ki vidhi: कलाकंद बनाने की विधि

1. स्वादिष्ट कलाकंद बनाने के लिए सबसे पहले 200 ग्राम पनीर ले और उसे अच्छी तरीके से कद्दूकस कर ले। अगर आप चाहे तो इसके छोटे-छोटे करके मिक्सी के छोटे जार में डालकर हल्का सा दरदरा पीस ले। (और इसे पिस्ते समय ध्यान रखें की मिक्सी को आप रुक-रुक कर चलाएं नहीं तो यह पेस्ट बन जाएगा)।

2. पनीर को अच्छी तरीके से कद्दूकस कर लेने के बाद एक प्लेट ले और उसमें थोड़ा सा घी लगाकर अच्छी तरीके से प्लेट को चिकना कर ले।

3. इसके बाद एक मोटे तले वाली कढ़ाई या कोई पेन ले और उसमें जो पनीर को हमने कद्दूकस कर थे वह डाल दे और 3 से 4 कप दूध भी डालकर एक चम्मच की मदद से अच्छी तरीके से मिला ले।

4. मिश्रण को अच्छी तरीके से मिला लेने के बाद फिर उस कढ़ाई को गैस के ऊपर मध्यम आंच पर रखें और उसे चम्मच की मदद से चलते हुए अच्छी तरीके से पका ले।

5. और उसे तब तक पकाएं जब तक की मिश्रण अच्छी तरीके से गाढ़ा नहीं हो जाता इसमें आपको लगभग 5 से 6 मिनट का समय लगेगा।

6. जब मिश्रण अच्छी तरीके से पक कर गाढ़ा हो जाए और कढ़ाई में चिपकने लगे तब उसमें 3 से 4 चम्मच इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरीके से मैच की मदद से मिला ले और 30 से 40 सेकंड तक अच्छी तरीके से भून ले।

7. 30 से 40 सेकंड तक अच्छी तरीके से मिश्रण को भून लेने के बाद गैस बंद कर दे। और जो प्लेट में हमने घी लगाए थे वह प्लेट ले और उसमें मिश्रण को डाल दे।

8. प्लेट में मिश्रण डाल देने के बाद उसे अच्छी तरीके से चम्मच की मदद से एक सामान फैला दे। मिश्रण को अच्छी तरीके से फैला देने के बाद।

9. उसके ऊपर 7 से 8 बारीक कटा हुआ पिस्ता डाल दे और अच्छी तरीके से फैला दे फिर एक चम्मच की मदद से पिस्ता को हल्का सा अंदर की ओर दबा दें।

10. अब हमारा कलाकंद 90% बन कर तैयार हो चुका है अब उसे थोड़ा सा ठंडा होने दे जब वह थोड़ा सा ठंडा हो जाए तब उसके ऊपर एक ढक्कन ढक कर उसे फ्रिज के अंदर 1 से 2 घंटे के लिए रख दे।

11. 1 से 2 घंटे के बाद उसे फ्रिज से बाहर निकले और एक चाकू की मदद से चौकोर टुकड़ों में काट ले और अगर आप चाहे तो अपने मन चाहे आकर में भी इसे काट सकते हैं।

12. अब आप ध्यान से उसे प्लेट से बाहर निकले और एक परोसने वाली प्लेट में रखें लीजिए अब आपकी स्वादिष्ट कलाकंद की मिठाई पूरी तरीके से बनकर तैयार है अब आप इसे परोस सकते हैं।

उम्मीद है आपने हमारी यह रेसिपी फॉलो करके kalakand banane ki vidhi जान चुके होंगे और अगर आपको कलाकंद बनाते समय कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी समस्या का समाधान देने की जरूर कोशिश करेंगे धन्यवाद। 🙏

वीडियो: kalakand banane ki vidhi (दूध से कलाकंद कैसे बनाएं)

अगर आपके ऊपर रेसिपी में कोई समस्या आती है तो आप यह वीडियो देखकर भी kalakand banane ki vidhi जान सकते हैं और अपने घर पर ही बड़ी आसानी से स्वादिष्ट कलाकंद बना सकते हैं।

क्रेडिट बाय: निशा मधुलिका

सुझाव: kalakand banane ki vidhi (kalakand kaise banate hain)

कलाकंद बनाने के लिए आप जो पनीर का इस्तेमाल कर रहे हैं अगर वे फ्रिज में रखा है तो उसे थोड़ी देर के लिए कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें उसके बाद ही आप उसका इस्तेमाल करें।

यह भी पड़े 👉 Besan ki barfi kaise banate hain

कलाकंद बनाने के लिए आप पनीर को अच्छी तरीके से कद्दूकस कर ले और अगर आप चाहे तो इसे एक मिक्सी के छोटे जार में इसके टुकड़े करके डाल दे और हल्का सा दरदरा पीस ले।

पनीर को आप गैस के ऊपर रखने से पहले पनीर और दूध को अच्छी तरीके से मिला ले उसके बाद ही आप उसे गैस के ऊपर रखें।

अगर आप घर का बना पनीर इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपकी कलाकंद की मिठाई और भी स्वादिष्ट और नरम बनेगी।

कलाकंद को फ्रिज में रखने से वह हल्का सा कड़क हो जाता है अगर आपको पसंद ना आए तो आप उसे कमरे के तापमान पर ही थोड़ा सा ठंडा होने दे।

स्वाद: मीठा और हल्का सा इलायची का टेस्ट

परोसने के तरीके: आप इस मिठाई को दीपावली, होली और नवरात्रि मैं बनाकर अपने परिवार जनों को और अपने घर आए मेहमानों को परोस सकते हैं।

अगर आपको हमारी यह कलाकंद की मिठाई की रेसिपी पसंद आई है तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद। 🙏

पूछे जाने वाले सवाल: kalakand banane ki vidhi

कलाकंद कितने समय तक रहता है?

कलाकंद को आप कमरे के तापमान पर 2 दिनों के लिए रखकर खा सकते हैं और अगर आप कलाकंद को फ्रिज में रखते हैं तो आप उसे 5 से 6 दिनों तक फ्रिज में रखकर खा सकते हैं।

कलाकंद की मिठाई किस चीज से बनती है?

कलाकंद की मिठाई पनीर, दूध, चीनी और इलायची पाउडर से बनाई जाती है।

कलाकन क्या है?

कलाकंद एक भारतीय मिठाई है जिसे भारत में ज्यादातर दीपावली, नवरात्रि और होली जैसे त्योहारों में बनाकर सर्वे किया जाता है और यह खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है।

कलाकंद का दूसरा नाम क्या है?

वैसे तो कलाकंद को कलाकंद ही कहा जाता है मगर कई लोग इसे मिल्क केक भी कहते हैं।

कलाकंद की उत्पत्ति कहां से हुई थी?

कलाकंद को सबसे पहली बार 1947 में अलवर, राजस्थान में हलवाई बाबा ठाकुर दास द्वारा बनाया गया था।

Leave a comment