2023|जलेबी कैसे बनाते हैं|Jalebi Kaise Banate Hain

आज हम आपको इस रेसिपी में बताएंगे कि Jalebi Kaise Banate Hain जलेबी एक गोल आकार  की पीले या लाल रंग की शक्कर की चासनी में डूबी हुई होती है जो खाने में मीठा स्वाद देती है और यह भारत में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। इसे सुबह के नाश्ते में पोहा के साथ या ऐसे भी खा सकते हैं। और यह ज्यादातर त्योहारों में जैसे कि दीपावली और रमजान में मिठाई की तौर पर बनाया और सर्व किया जाता है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अपने घर पर ही आसान तरीके से जलेबी कैसे बनाते हैं। जलेबी बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत पड़ेगी सामग्री आपको नीचे बताई गई है तो चलिए बनाते हैं।

Jalebi Kaise Banate Hain

जलेबी कैसे बनाते हैं|Jalebi Kaise Banate Hain

तैयारी का समय: 10 मिनट

पकने का समय: 30 मिनट

कुल समय: 40 मिनट

कितने लोगों के लिए: 5 से 6 लोगों के लिए

सामग्री: jalebi kaise banti hai|Jalebi Kaise Banate Hain

घोल के लिए सामग्री:

  • 2 कप मैदा
  • 1 चम्मच कॉर्न फ्लोर
  • आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
  • 3 से 4 चम्मच बेकिंग सोडा
  • 3 से 4 कप दही
  • 3 से 4 कप पानी

चाशनी के लिए सामग्री:

  • 2 कप चीनी
  • आधा छोटा चम्मच इलायची पाउडर
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 7 से 8 केसर की किस्में
  • तेल या घी जलेबी तलने के लिए
  • 4 से 5 कप पानी

घोल बनाने की विधि: jalebi banane ki vidhi|Jalebi Kaise Banate Hain

  1. घोल बनाने के लिए एक कटोरा लें और उसमें 2 कप मैदा छान लें। मैदा छान लेने के बाद उसमें 3 से 4 चम्मच बेकिंग सोडा,1 चम्मच कॉर्न फ्लोर,आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और 3 से 4 कप दही डाल दे।
  2. फिर उसे अच्छी तरीके से मिला ले और आवश्यकता अनुसार पानी डालकर अच्छी तरीके से थोड़ा सा मोटा घोल बना ले। और ध्यान रखें कि घोल में कोई गांठ नहीं होनी चाहिए।
  3. अच्छी तरीके से घोल को मिला लेने के बाद उसे एक ढक्कन से ढककर कर रात भर के लिए कमरे के तापमान पर फरमेंट होने के लिए रख दें। फिर सुबह ढक्कन हटा दे। आपके घोल के ऊपर छोटे-छोटे बुलबुले दिखेंगे और यह घोल इडली के घोल की तरह दुगना नहीं होगा।
  4. फिर घोल को एक चम्मच की मदद से अच्छी तरीके से फैंट लें। अगर आपका घोल ज्यादा पतला होगा तो आप की जलेबी कुरकुरी तो बनेगी लेकिन उसका आकार अच्छा नहीं बन पाएगा।
  5. और अगर आपका घोल गाढ़ा रहेगा तो आपकी जलेबी नरम बनेंगी और का आकार भी अच्छा बनेगा। घोल बना लेने के बाद जलेबी बनाने के लिए घोल को जलेबी बनाने की बोतल में या तो फिर आपके पास कोई एक खाली सॉस की बोतल होंगी तो उसमें घोल डाल दे।

चाशनी बनाने की विधि: मैदा की जलेबी बनाने की विधि|Jalebi Kaise Banate Hain

  1. चासनी बनाने के लिए एक गहरे बर्तन या एक पैन में 2 कप चीनी,आधा छोटा चम्मच इलायची पाउडर,7 से 8 केसर की किस्में और पानी डालकर मध्यम आंच पर अच्छी तरीके से पकाएं।
  2. इसे तब तक पकाएं जब तक कि हल्की 1 तार की चाशनी ना हो जाए। जब 1 तार की चाशनी हो जाए तब उसमें नींबू का रस डालकर अच्छी तरीके से मिला ले और मिला लेने के बाद गैस बंद कर दे।
  3. अब आप की चाशनी बनकर तैयार है। अब हम जलेबी बनाते हैं जलेबी बना लेने के बाद अगर आप की चासनी ठंडी हो जाए तो उसे मध्यम आंच पर हल्का सा गर्म करें उसके बाद उसमें जलेबी डालें।

जलेबी बनाने की विधि: jalebi banane ka tarika|Jalebi Kaise Banate Hain

  1. अब हम जलेबी तलते हैं जलेबी तलने के लिए एक कढ़ाई ले और उसे मध्यम आंच पर रखें और उसमें तेल या घी डालकर गर्म कर ले। इस रेसिपी में हमने तेल का इस्तेमाल किया है अगर आप चाहे तो घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. तेल गर्म हो जाने के बाद आप चेक करें कि आप की जलेबी तलने के लिए तेल सही तापमान पर गर्म हुआ है या नहीं चेक करने के लिए घोल की एक बूंद तेल में डाल दो।
  3. अगर यह घोल की बूंद रंग बदले बिना ही तुरंत ही सतह पर आ जाती है तो आपका तेल तलने के लिए तैयार है। अब आप जलेबी बनाने की बोतल को दबाते हुए बीच से शुरू करके बाहर की और गोल गोल घुमाकर जलेबी बनाएं। या तो आप बाहर से शुरू करके अंदर की और गोल-गोल घुमा कर जलेबी बना सकते हैं।
  4. अब उन्हें चिमटे की मदद से 3 से 4 बार या जरूरत अनुसार पलटे ताकि वह दोनों तरफ से हल्के सुनहरी रंग की हो जाए। और उन्हें हल्का सुनहरा रंग और कुरकुरा होने तक अच्छी तरीके से ताले।
  5. तल लेने के बाद उन्हें तुरंत ही तेल से निकालकर गर्म चासनी में डाल दें। और अगर आपकी चासनी ठंडी है तो उसे हल्का सा गर्म कर ले।
  6. सारी जलेबी चासनी में डाल देने के बाद उन्हें 2 मिनट के लिए चासनी में अच्छे से दबाकर रखें। और 1 मिनट के बाद सारी जलेबी को पलट दे।
  7. अब 2 मिनट के बाद सारी जलेबी को चासनी से बाहर निकाल ले और एक प्लेट में रखें अब आप की जलेबी बनकर तैयार है अब आप इसे परोस सकते हैं।

अगर आपको जलेबी बनाने में समस्या आ रही है तो चिंता ना करें आप हमें कमेंट करें हम आपकी समस्या का हल देने की कोशिश करेंगे। 

 वीडियो: Jalebi Kaise Banate Hain

सुझाव: jalebi recipe in hindi|Jalebi Kaise Banate Hain

आपने जलेबी का जो गोल बनाए हैं वह अगर ज्यादा गाढ़ा है तो आप की जलेबी अच्छी और नरम बनेंगे और अगर आप का घोल पतला है तो जलेबी का आकार अच्छा नहीं बनेगा।

इसे भी पढ़ें 👉 gulab Jamun kaise banate hain

अगर आपने चाशनी बना लिए हैं और अब जलेबी बनाने जा रहे हैं तो चासनी में जो नींबू का रस डाला जाता है वह चासनी को जमने से रोकता है।

आप जलेबी के घोल को रात भर या 24 घंटे के लिए फरमेंट होने के लिए रख सकते हैं आप जितनी देर के लिए फरमेंट होने के लिए रखेंगे आप की जलेबी उतनी ही अच्छी और नरम बनेगी। 

स्वाद: मीठा और नरम

परोसने का तरीके: आप जलेबी को सुबह के नाश्ते में पोहे के साथ परोस सकते हैं और अगर आप चाहे तो इसे रात में खाने के बाद भी मिठाई के तौर पर परोस सकते हैं।

अगर आपको हमारी यह जलेबी बनाने की रेसिपी पसंद आई है तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद 🙏

पूछे जाने वाले सवाल: Jalebi Kaise Banate Hain

जलेबी कितने प्रकार का होता है?

अगर आपको जलेबी पसंद है तो आपने 2 से 3 प्रकार की ही जलेबी खाए होंगे वैसे पॉपुलर जलेबी 10 प्रकार की होती है।

जलेबी कौन से देश का है?

आपको जलेबी पसंद है तो आप यह नहीं जानते होंगे कि जलेबी कौन से देश का है मैं आपको बताता हूं जलेबी ईरान देश की है।

जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

अगर आपको जलेबी पसंद है तो आपको यह नहीं पता होगा कि जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते हैं जलेबी को इंग्लिश में फ़नल केक कहते हैं।

जलेबी किस राज्य में प्रसिद्ध है?

जलेबी ज्यादातर मथुरा उत्तर प्रदेश में प्रसिद्ध है। और यह भारत में भी बहुत ही ज्यादा पसंद की जाने वाली एक मिठाई है।

जलेबी कितने समय तक चलती है?

जलेबी को अगर आप फ्रिज में रखकर स्टोर करते हैं तो आप उसे 15 से 16 दिन तक खा सकते हैं।

Leave a comment