Dosa Kaise Banate hain|डोसा बनाना सीखें 15 मिनट में

आज मैं आपको इस लेख में dosa kaise banate hain डिटेल में बताऊंगा डेसा एक मशहूर भारतीय व्यंजन है जो चावल और उड़द की दाल से बनता है आप इसे अपने घर पर ही बड़ी आसानी से बना सकते हैं और इसे बनाना भी बहुत आसान है इसे नारियल की चटनी और सांभर के साथ परोसा जाता है और यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है डोसा कई प्रकार का बनाया जाता है जैसे कि मसाला डोसा,रागी डेसा, पेपर डोसा और सेंट डेसा इस रेसिपी में उसको सादा डोसा और पेपर डोसा कैसे बनाया जाता है यह बताया गया है तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि डेसा अपने घर पर ही बड़ी आसानी से कैसे बना सकते हैं

Dosa Kaise Banate hain

dosa kaise banate hain डोसा बनाना सीखें

तैयारी का समय: 14 घंटे

पकने का समय: 25 मिनट

कितने लोगों के लिए: 4 लोगों के लिए

सामग्री Dosa Kaise Banate hain बनाने में लगने वाली सामग्री

  • 3 से 4 कप इडली डोसा के चावल
  • 3 से 4 का चावल
  • 1 से 2 चम्मच चना दाल
  • 1 से 4 चम्मच मेथी दाना
  • 1 से 2 कप उड़द की धुली दाल
  • पानी जरूरत अनुसार
  • नमक स्वाद अनुसार
  • तेल तलने के लिए

विधि बनाने का तरीका Dosa Kaise Banate hain

  1. डोसे का घोल बनाने के लिए सभी सामग्री ले उड़द की दाल,चावल और मेथी दाना चना दाल डोसा का सुनहरा रंग लाने के लिए डाली जाती है।
  2. दोनों प्रकार के चावल को एक साथ पानी में 3 से 4 बार अच्छी तरह से धो लें। धोने के बाद 2 कप पानी में 4 से 5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें।
  3. फिर उड़द की धुली दाल और चना दाल को एक साथ पानी में अच्छी तरह से धो ले  धोने के बाद उन्हें मेथी दाने के साथ 4 से 5 घंटे के लिए 1 कप पानी में भिगोकर रख दें।
  4. फिर एक छोटी कटोरी में  भिगोई हुई उड़द की दाल में से जो ज्यादा का पानी है वह निकाल ले। और चना दाल,उड़द की धुली दाल और मेथी दोन को एक मिक्सी के बड़े जार में डालें।
  5. जितनी जरूरत है उतना पानी डालते जाए और अच्छी तरह से बारीक पीस लें
  6. पिसी हुई उड़द की दाल बहुत ज्यादा पतली या बहुत ज्यादा गाड़ी नहीं होनी चाहिए एक बड़े पतीले या कटोरे में दाल को निकाल ले।
  7. फिर चावल में से जो ज्यादा का पानी है वह निकाल ले और उन्हें मिक्सी के वही जार में डालें। और जरूरत अनुसार पानी डालते रहे और अच्छी तरह से बारीक पीस ले।
  8. चावल को पीसने के लिए उड़द की दाल की तुलना में कम पानी की आवश्यकता पड़ती है पिसी हुई उड़द दाल को घोल और पिसी हुए चावल का घोल एकदम मुलायम नहीं होगा यह हल्का सा दानेदार होगा। फिर उसे भी वही पतिले या कटोरे में निकाल ले।
  9. फिर नमक डालें स्वादानुसार और अच्छी तरह से चम्मच की मदद से मिला ले। घोल बहुत ज्यादा पतला यो गाढ़ा नहीं होना चाहिए। फिर उसे एक थाली से अच्छी तरह से ढके और खमीरा उठाने फरमेट के लिए 8 से 10 घंटे या रात भर के लिए कमरे के तापमान पर रखें।
  10. खमीर उठने के बाद फरमेंट होने के बाद घोल की मात्रा बढ़ जाएंगी और जब आप उसे कलछी से हिलाएंगे तो छोटे-छोटे बुलबुले आपको दिखेंगे। कलछी से घोल को हिलाओ अगर घोल गाढा लग रहा है तो कुछ चम्मच पानी डालें और अच्छी तरह से मिला ले। डोसे के घोल इटली के घोल की तुलना में थोड़ा पतला होता है।
  11. एक पैन या लोहे के तवे को मध्यम आंच पर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद तवे के ऊपर थोड़ा सा पानी छोड़के अगर पानी कुछ ही समय में सूख जाता है तो तवा गर्म हो चुका है फिर तवे पर 1 से 2 चम्मच तेल डाले और गीले कपड़े से तेल को फैला दें। फिर कलछी में घोल ले और तवे के बीच में डाले और कलछी को गोल-गोल घुमाते हुए 7 से 8 गोल आकार में पतला फैला दें।
  12. अब डोसा के किनारों के आसपास 1 चम्मच तेल या की करारा डोसा बनाने के लिए बटर डालें। करारा डोसा बनाने तेल या घी को अच्छी तरह से फैला दे।
  13. जब नीचे की सतह हल्के सुनहरे भुरे रंग की होने लगे और किनारे ऊपर की ओर आने लगे तब तक अच्छी तरह से पकने दे इसमें लगभग 2 से 3 मिनट का समय लगेगा।
  14. अब इसे पलटे और 1 मिनट के लिए पकने दें। अगर आप पतला डोसा बना रहे हैं तो दूसरी बाजू पकाने की जरूरत नहीं है। डोसे को एक प्लेट में निकाले डोसा और दूसरा डोसा बनाने से पहले गीले कपड़े से तवे को साफ कर ले इसी तरह सारे डोसे बना ले आपका करारा सादा डोसा तैयार है। 

उम्मीद है आपने यह डोसा की रेसिपी फॉलो करके  डोसा बना लिए होंगे अगर आपको रेसिपी पसंद आई है तो कमेंट करके जरूर बताएं

डोसा बनाते समय ध्यान रखने वाली बातें Dosa Kaise Banate hain

ध्यान रखिए कि चावल को किसने के लिए उड़द दाल की तुलना में कम पानी लगता है

इसे भी पढ़ें 👉 Sambhar kaise banate hain

चना दाल डोसा को सुनहरा रंग देने के लिए डाली जाती है

आप डोसे का घोल बनाने के लिए चावल को कम से कम रात भर भिगोकर रखें आप जितनी देर चावल को भिगो कर रखेंगे आपका डोसा उतना ही और अच्छा बनेगा

स्वाद: करारा और नमकीन

परोसने के तरीके: आप डोसे को नारियल की चटनी या वेजिटेबल सांभर के साथ भी परोस सकते हैं आप इसे नाश्ते में या फिर रात में भी खा सकते हैं

डोसे से रिलेटेड पूछे जाने वाले सवाल Dosa Kaise Banate hain

डोसा के लिए चावल कब तक भिगोएं?

डोसा के लिए आप चावल को 4 से 6 घंटे के लिए भी भिगोकर रख सकते हैं अगर आप चाहे तो आप रात भर के लिए भी भिगोकर रख सकते हैं

डोसा बनाने के लिए क्या क्या लगता है?

डोसा बनाने के लिए चावल और दाल भी लगती है आप ऊपर सामग्री देख सकते हैं

अगर आपको हमारी यह डोसा की रेसिपी पसंद आई है तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद 🙏

Leave a comment