आसानी से बनाएं स्वादिष्ट डोडा बर्फी: Doda Barfi Recipe In Hindi

आज हम आपको इस रेसिपी में doda barfi recipe in hindi भाषा में बताएंगे डोडा की बर्फी एक बहुत ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो कि खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है। और इसे ज्यादातर दीपावली और होली जैसे त्योहारों में बनाकर परोसा जाता है और यह मिठाई आमतौर पर मैदा, चावल, और गुड़ के मिश्रण से बनाई जाती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अपने घर पर ही बड़ी आसानी से स्वादिष्ट और लोकप्रिय भारतीय मिठाई डोडा की बर्फी कैसे बनाते हैं आप इस रेसिपी में बताई गई विधि को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करेंगे तो अपने घर पर ही बड़ी आसानी से स्वादिष्ट और लोकप्रिय डोडा की बर्फी बना लेंगे।

doda barfi recipe in hindi

आसानी से बनाएं स्वादिष्ट डोडा बर्फी: Doda Barfi Recipe In Hindi

तैयारी का समय: 10 मिनट

पकाने का समय: 5 मिनट

कुल समय: 15 मिनट

कितने लोगों के लिए: 7 से 8 लोगों के लिए

सामग्री doda barfi ingredients in hindi: (doda barfi recipe in hindi)

  • 250 ग्राम दूध
  • 2 से 3 चम्मच दूध पाउडर
  • 2 से 3 चम्मच इलायची पाउडर
  • 5 से 6 बारीक कटे हुए काजू
  • 5 से 6 बारीक कटे हुए बादाम
  • 8 से 10 किशमिश
  • 80 ग्राम देसी गुड़
  • 2 कप पानी या आवश्यकता अनुसार
  • थोड़ा सा घी

विधि doda barfi kaise banti hai: (doda barfi recipe in hindi)

1. स्वादिष्ट डोडो की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले 250 ग्राम दूध ले और उसकी मलाई जमा ले जब मलाई जम जाए तब उस मलाई से घी निकाले और बचा हुआ मावा को एक प्लेट में अलग निकाल ले।

2. मावा निकाल लेने के बाद एक कढ़ाई या पेन को गैस के ऊपर मध्यम आंच पर रखें और उसमें 2 कप पानी या आवश्यकता अनुसार और 80 ग्राम देसी गुड़ डालकर अच्छी तरीके से गुड को पिघला ले और उसे एक तार की चासनी बनने तक अच्छी तरीके से पकाएं।

3. इसमें आपको लगभग 4 से 5 मिनट का समय लगेगा। अच्छी तरीके से पका लेने के बाद जब गुड एक तार की चासनी में बन जाए तब गैस बंद कर दे और उसे एक तरफ अलग रख दें।

4. फिर अलग से एक पेन ले और उसे मध्यम आंच पर गैस के ऊपर रखे और उसमें जो दूध का हमने मावा निकले थे वह डालकर 1 से 2 मिनट तक अच्छी तरीके से भून ले।

5. 1 से 2 मिनट के बाद उसमें 2 से 3 चम्मच इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरीके से मिला ले। अच्छे तरीके से मिला लेने के बाद गैस की आंच को और कम कर दे।

6. फिर उसमें जो गुड़ की चाशनी हमने बनाकर तैयार करे थे वह डालकर अच्छी तरीके से मिला ले। यह सभी चीज अच्छी तरीके से मिला लेने के बाद 2 से 3 चम्मच दूध पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला ले।

7. फिर उसे मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक की उसे पेन ना छोड़ने लगे। (इसमें आपको लगभग 3 से 4 मिनट का समय लगेगा)।

8. अच्छी तरीके से मिश्रण को पका लेने के बाद गैस बंद कर दे और एक ट्रे या कोई प्लेट ले और उसमें थोड़ा सा घी लगाकर अच्छी तरीके से चिकना कर ले।

9. ट्रे को अच्छी तरीके से चिकना कर लेने के बाद मिश्रण को चिकने किए हुए ट्रे में डाल दे। और अच्छी तरीके से एक चम्मच की मदद से फैला दे।

10. अच्छी तरीके से फैला देने के बाद उसके ऊपर 5 से 6 बारीक कटे हुए काजू, 5 से 6 बारीक कटे हुए बादाम और 8 से 10 किशमिश डालकर चम्मच की मदद से हल्का सा अंदर की और दबा दे। 

11. फिर उसे 1 से 2 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर अच्छी तरीके से सेट होने के लिए अलग रख दें। 1 से 2 घंटे के बाद आप उसे ले और एक चाकू की मदद से चौकोर टुकड़ों में या अपने मनचाहे आकर के टुकड़ों में काट ले।

12. लीजिए अब आपकी डोडा की स्वादिष्ट बर्फी पूरी तरीके से बनकर तैयार है अब आप इसे अपने परिवार जनों को परोस सकते हैं।

उम्मीद है आपने हमारी यह doda barfi recipe in hindi भाषा में जानकर आसानी से बना लिए होंगे और अगर आपको डोडा की बर्फी बनाते समय कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी समस्या का समाधान देने की जरूर कोशिश करेंगे धन्यवाद। 🙏

विडियो: doda barfi recipe in hindi

अगर आपके ऊपर रेसिपी में कोई समस्या आती है तो आप यह वीडियो देख कर भी doda barfi recipe in hindi भाषा जान सकते हैं। और अपने घर पर ही बड़ी आसानी से स्वादिष्ट और लोकप्रिय डोडा बर्फी बना सकते हैं।

क्रेडिट बाय: निशा मधुलिका

सुझाव बनाते समय ध्यान देने वाली बातें: doda barfi recipe in hindi

डोडा की बर्फी बनाने के लिए आप बाजार से भी मावा ला सकते हैं अगर आप घर का बना मावा इस्तेमाल करते हैं तो डोडा की बर्फी और भी नरम बनती है। हमने इस रेसिपी में घर का बना मावा का इस्तेमाल किया है।

यह भी पड़े 👉 Kalakand banane ki vidhi

गुड़ की चासनी को आप जितनी अच्छी तरीके से पकाएंगे आपकी डोडा की बर्फी उतनी ही अच्छी और स्वादिष्ट बनेगी गुड को आप तब तक पकाएं जब तक कि वह तार-तार नहीं हो जाती।

बर्फी बना लेने के बाद आप उसे कमरे के तापमान पर कम से कम 1 से 2 घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दे उसके बाद उसे आप चाकू की मदद से अच्छी तरीके से अपने मन चाहे आकर में काट ले और परोसे।

स्वाद: मीठा और इलायची का टेस्ट

परोसने के तरीके: डोडा की बर्फी को आप दीपावली और नवरात्रि जैसे त्योहारों में बनाकर अपने परिवार जनों को और मेहमानों को परोस सकते हैं।

अगर आपको हमारी यह डोडा की बर्फी की रेसिपी पसंद आई है तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद। 🙏

पूछे जाने वाले सवाल: doda barfi recipe in hindi

डोडा बर्फी कितने रुपए किलो है?

100 ग्राम डोडा बर्फी की कीमत 50 से 60 रुपए होती है।

1 किलो मावे में कितना मैदा डालते हैं?

1 किलो मावे में 50 ग्राम मैदा डाला जाता है।

भारत की पहली मिठाई कौन सी है?

भारत की सबसे पहले मिठाई बिजौरी दाख या ख़जूर है।

भारत में सबसे फेमस मिठाई कौन सी है?

भारत में सबसे फेमस मिठाई रसगुल्ला है।

Leave a comment