दही वड़ा बनाने के लिए बेस्ट रेसिपी Dahi Vada Recipe in Hindi

आज मैं आपको इस रेसिपी में dahi vada recipe in hindi भाषा में आसानी से बनाना सिखाऊंगा दही बड़ा भारत में खाने जाने वाली है बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है जोकि दही और दाल के बड़े से बनाई जाती है। बड़े बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल का घोल को हाथों से फैंटा जाता है। फिर फैंटें हुए घैल के बड़े बनाकर उसे चला जाता है। इसके बाद बड़े को तलने के बाद पानी में भिगोया  जाता है। फिर इसके बाद बड़े को फैंटें हुए दही में डुबाया जाता है और ऊपर से भुना हुआ जीरा पाउडर और लाल मिर्च पाउडर और उसके साथ साथ मीठी चटनी और हरे धनिए के साथ सजाया जाता है।

dahi vada recipe in hindi

दही वड़ा बनाने के लिए बेस्ट रेसिपी dahi vada recipe in hindi

तैयारी का समय: 6 घंटे

पकाने का समय: 30 मिनट

कुल समय: 6 घंटे 30 मिनट

कितने लोगों के लिए: 4 से 5 लोगों के लिए

सामग्री:dahi vada recipe in hindi बनाने में लगने वाली सामग्री

  • 1 कप उड़द की दाल
  • 2 से 3 चम्मच अदरक हरी मिर्च का पेस्ट
  • 4 कप गुनगुना पानी
  • थोड़ा सा तेल तलने के लिए
  • नमक स्वाद अनुसार

परोसने के लिए:

  • 3 से 4 कप दही
  • 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 2 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर
  • 3 से 4 कप कटा हुआ हरा धनिया
  • 3 से 4 चम्मच चीनी
  • 3 से 4 कप मीठी चटनी इमली और गुड़ की

विधि: dahi vada recipe in hindi भाषा में आसान तरीका 

बड़ा बनाने का तरीका:

  1. सबसे पहले उड़द की दाल को अच्छी तरीके से पानी से धो लें। धो लेने के बाद उसमें 2 कप पानी डालकर 6 से 7 घंटे या रात भर के लिए भिगो कर रख दो।
  2. भिगोने के बाद दाल का आकार पहले से दुगना हो जाएगा। फिर भीगी हुई दाल का पानी अच्छी तरीके से निकाल ले।
  3. पानी निकाल लेने के बाद दाल को एक मिक्सी के बड़े जार में डालें और आवश्यकता अनुसार पानी डालते हुए अच्छी तरीके से बारीक पीस लें। पिसी हुई उड़द दाल का घोल थोड़ा सा गाढ़ा होना चाहिए।
  4. दाल पीस लेने के बाद उसे एक बड़े कटोरे में निकाल ले। फिर दाल के घोल में अदरक मार्च का पेस्ट और नमक डालें।
  5. उसके बाद घोल को अच्छी तरीके से हाथों की मदद से फैंट ले। घोल को तब तक फैंटे जब तक उसका कलर थोड़ा सा लाइट नहीं हो जाता।
  6. घोल को फैंटे लेने के बाद एक पेन या कढ़ाई में तेल डाल कर उसे मध्यम आंच पर गर्म कर ले। तेल गर्म हो जाने के बाद घोल को अपने हाथ या चम्मच की मदद से नींबू के आकार जितना घोल धीरे-धीरे तेल मे डाले एक बार में कम से कम 5 से 6 बार ही घोल को तेल में डालें।
  7. फिर उन्हें मध्यम आंच पर हल्के सुनहरे भूरे रंग का और ऊपर से करारा होने तक अच्छी तरह से तले बड़े तल लेने के बाद एक कटोरे में गुनगुना पानी ले और कड़ाई से बड़े निकाल कर गुनगुने पानी में डाल दे। इसी तरह बाकी बड़े भी बना ले और उन्हें भी गुनगुने पानी में डालें।
  8. फिर उन्हें 8 से 9 मिनट के लिए भिगो कर रख दे। आपको पानी के नीचे तेल की बूंदे दिखने लगेंगे 8 से 9 मिनट के बाद और बड़ा नरम हो जाएगा।
  9. 8 से 9 मिनट के बाद उन्हें पानी में से निकाल दें और अपनी हथेलियों के बीच में धीरे से रखकर दबाए। ताकि जो ज्यादा का तेल और पानी है वह निकल जाए।
  10. इसी तरह आप सारे बड़े को पानी से निकाल कर और अपनी हथेलियों के बीच में धीरे से दबाकर सारा पानी निकल जाने के बाद एक प्लेट में रख दें।

सजाने के लिए:

  1. सबसे पहले दही लें और उसमें नमक और चीनी डालें और अच्छी तरीके से घोंट ले।
  2. दही को घोंट लेने के बाद एक गहरी कटोरी में 4 से 5 बड़े ले। और इसके ऊपर दही डालें दही तब तक डाले जब तक बड़े पूरी तरीके से दही से कवर ना हो जाए। 
  3. फिर उसके ऊपर 2 से 3 चम्मच मीठी चटनी डाले। मीठी चटनी दाल देने के बाद उसके ऊपर भुना हुआ जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और लाल मिर्च पाउडर छिडकें और हरे धनिया से दही भल्ले को सजाए।

उम्मीद है आपने हमारी यह दही वड़ा की रेसिपी फॉलो करके दही बड़ा बना लिया होगा अगर नहीं बनाए हैं तो आप नीचे वीडियो देखकर भी बना सकते हैं

सुझाव: बनाते समय ध्यान देने वाली बातें dahi vada recipe in hindi

कई लोग दही वाडा में चीनी डालकर खाना पसंद करते हैं अगर आपको मीठा स्वाद पसंद नहीं है तो चीनी मत डालिए आपके स्वाद के अनुसार इसमें थोड़ी सी चटनी और डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें 👉 matar paneer banane ki vidhi

उड़द दाल का पेस्ट बनाने के लिए आप उड़द दाल को  पानी में भिगो कर 7 से 8 घंटे के लिए रख सकते हैं या तो फिर रात भर के लिए। अगर आप रात भर लिए रखते हैं तो आपका दाल का घोल और अच्छा बनेगा।

आप बड़े को तलने के बाद तुरंत ही तेल से निकालकर हल्के गुनगुने पानी में डाल दे और उसे 8 से 9 मिनट तक भिगोकर रखें इससे आपका वडा नरम हो जाएगा जो ज्यादा का तेल है वह भी निकल जाएगा फिर आप इसे अपने हाथों से बीच में रखकर धीरे-धीरे दबाएं इससे जो ज्यादा का पानी है वह भी निकल जाएगा।

स्वाद: थोड़ा सा नमकीन थोड़ा सा मीठा

परोसने का तरीका: आप इसे लंच या डिनर में नाश्ते के रूप में परोस सकते हैं आप अपने घर आए मेहमानों को भी परोस सकते हैं।

कुछ पूछे जाने वाले सवाल dahi vada recipe in hindi

दही वड़ा के लिए कौन सा राज्य प्रसिद्ध है?

दही वड़ा एक भारतीय राजस्थानी व्यंजन है दही वड़ा देश के अन्य कई हिस्सों में भी लोकप्रिय है जैसे कि मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और उत्तर प्रदेश मैं भी लोकप्रिय है।

दही का दूसरा नाम क्या है?

भारत में लोग दही को भारत में दही कहते हैं। 

दही में कौन सा कीड़ा पाया जाता है?

दही में एक कीड़ा पाया जाता है जिसका नाम लैक्टोबैसिलस नामक जीवाणु होता है। 

सुबह खाली पेट दही खाने से क्या होता है?

सुबह खाली पेट दही खाने के कई फायदे होते हैं जैसे कि दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पेट संबंधी समस्याओं, जैसे कि पेट में गैस, एसिडिटी और समस्याओं को कम करने में मदद करता है सुबह खाली पेट दही खाना अच्छा होता है। 

अगर आपको हमारी ये दही बड़ा की रेसिपी पसंद आई है तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद 🙏

 

Leave a comment