जाने (2023) में बेसन की सब्जी बनाने का तरीका: Besan Ki sabji Kaise Banti Hai

आज हम आपको इस रेसिपी में बताएंगे कि besan ki sabji kaise banti hai बेसन की सब्जी बेसन और कुछ मसाले से मिलकर बनाई जाती है। जो कि खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है और इसे बनाने का तरीका भी बहुत ही ज्यादा आसान होता है। वैसे तो बेसन और मसाले हर रसोई घर में आसानी से उपलब्ध होते ही है तो चलिए हम आपको बताते हैं। कि अपने घर पर ही बड़ी आसानी से बेसन की सब्जी कैसे बनाते हैं। आप इस रेसिपी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करेंगे तो जान जाएंगे की besan ki sabji kaise banti hai और अपने घर पर ही बड़ी आसानी से बना लेंगे तो चलिए बेसन की सब्जी बनाते हैं।

Besan Ki sabji Kaise Banti Hai

जाने (2023) में बेसन की सब्जी बनाने का तरीका: Besan Ki sabji Kaise Banti Hai

तैयारी का समय: 10 मिनट

पकाने का समय: 10 मिनट

कूल समय: 20 मिनट

कितने लोगों के लिए: 4 से 5 लोगों के लिए

सामग्री: बेसन की सब्जी कैसे बनाते हैं (besan ki sabji kaise banti hai)

  • 1 कप बेसन
  • 2 प्याज
  • 2 टमाटर
  • 2 से 3 हरी मिर्च
  • 1 इंच का अदरक का टुकड़ा
  • 2 चम्मच कसूरी मेथी
  • 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 2 चम्मच जीरा
  • 2 चम्मच गरम मसाला
  • 1 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 चम्मच धनिया पाउडर
  • 2 से 3 चम्मच हींग
  • 1 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट
  • 2 चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया
  • आवश्यकता अनुसार पानी
  • 2 बड़े चम्मच खाने का तेल
  • नमक स्वाद अनुसार

विधि: बेसन की सब्जी बनाने का तरीका (besan ki sabji kaise banti hai)

1. स्वादिष्ट बेसन की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सी ग्राइंडर का जार ले और उसमें 2 टमाटर, 1 इंच का अदरक का टुकड़ा और 2 से 3 हरी मिर्च डालकर अच्छी तरीके से बारीक पीसकर पेस्ट बना ले।

2. फिर उसे एक कटोरा में निकलना ले फिर उसी मिक्सी ग्राइंडर के जार में 2 प्याज डालकर अच्छी तरीके से पीसकर प्यूरी बना ले फिर इसे भी एक कटोरा में अलग निकाल ले।

3. यह सभी चीज अच्छी तरीके से पीस लेने के बाद एक कटोरा ले और उसमें 1 कप बेसन, थोड़ा सा नमक और 1 चम्मच हल्दी पाउडर डाल दे फिर उसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते हुए अच्छी तरीके से सख्त आटा गूंद ले।

4. आटा गूंद लेने के बाद आटे के छोटे-छोटे टुकड़े कर दे और सुख बेसन लगाकर अच्छी तरीके से गोल-गोल लोई बना ले।

5. सारी लोई बना लेने के बाद एक कढाई या पेन को गैस के ऊपर मध्यम आंच पर रखें और उसमें 2 बड़े चम्मच खाने का तेल डालकर अच्छी तरीके से गर्म कर ले।

6. जब तेल अच्छी तरीके से गर्म हो जाए तब उसमें जो लोई हमने बनाकर तैयार करें तो वह डाल दे और उन्हें अच्छी तरीके से सुनहरे हल्के गुलाबी रंग का होने तक अच्छी तरीके से भून ले।

7. जब सॉरी बोल अच्छी तरीके से सुनहरे हल्के गुलाबी रंग की हो जाए तब गैस बंद कर दे और उन्हें तेल से एक प्लेट में निकाल ले।

8. सॉरी बोल तेल से बाहर निकाल लेने के बाद उसी तेल में जो प्याज का पेस्ट हमने बनाए थे वह 2 से 3 चम्मच हींग और 2 चम्मच जीरा डालकर अच्छी तरीके से मिला ले और उसे थोड़ा सा भून ले।

9. जब प्याज का पेस्ट हल्के सुनहरा रंग का होने लगे तब उसमें 1 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट और 1 चम्मच हल्दी पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छे तरीके से मिला ले और भून ले।

10. जब यह सभी चीज अच्छी तरीके से भून जाए तब उसमें जो टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट हमने बनाकर तैयार करे थे वह डाल दे और अच्छी तरीके से मिला ले।

11. मिल लेने के बाद उसमें 1 चम्मच धनिया पाउडर, 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 चम्मच गरम मसाला और नमक डालकर अच्छी तरीके से मिला ले और उसे तेल छोड़ने तक अच्छी तरीके से भून ले।

12. भून लेने के बाद जब ग्रेवी तेल छोड़ने लगे तब उसमें जो बेसन की बॉल्स हमने बना कर तैयार करे थे वह डाल दे और अच्छी तरीके से मिला ले और उसे 50 से 60 सेकंड तक पकने दे।

13. 50 से 60 सेकंड के बाद ग्रेवी में 1 से 2 गिलास पानी डालकर अच्छी तरीके से मिला ले। (अगर आपको ज्यादा पतली ग्रेवी पसंद है तो आप उसमें अपने हिसाब से भी पानी कम या ज्यादा कर सकते हैं)।

14. पानी डाल देने के बाद उसमें 2 चम्मच कसूरी मेथी डाल दे और एक बार अच्छी तरीके से मिला ले फिर उसका ढक्कन बंद करोगे उसे 8 से 10 मिनट तक अच्छी तरीके से पकाने दे।

15. 8 से 10 मिनट के बाद गैस बंद कर दे और उसका ढक्कन हटा दे और उसके ऊपर 2 चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया डाल दे।

16. लीजिए अब आपकी स्वादिष्ट बेसन की सब्जी पूरी तरीके से बनकर तैयार है अब आप इसका आनंद ले सकते हैं।

उम्मीद है आपने हमारी यह रेसिपी फॉलो करके जान चुके होंगे कि besan ki sabji kaise banti hai और अपने घर पर ही बड़ी आसानी से स्वादिष्ट बेसन की सब्जी बना लिए होंगे और अगर आपको बेसन की सब्जी बनाते समय कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी समस्या का समाधान देने की जरूर कोशिश करेंगे धन्यवाद। 🙏

वीडियो: राजस्थानी बेसन की सब्जी (besan ki sabji kaise banti hai)

अगर आपके ऊपर रेसिपी में कोई समस्या आती है तो आप यह वीडियो देखकर भी जान सकते हैं कि besan ki sabji kaise banti hai और अपने घर पर ही बड़ी आसानी से स्वादिष्ट बेसन की सब्जी बना सकते हैं।

क्रेडिट बाय: निशा मधुलिका

सुझाव: बेसन की सब्जी कैसे बनाते हैं (besan ki sabji kaise banti hai)

जब आप बेसन की लोई बना रहे हैं तो ध्यान रखें की बेसन की लोई नींबू के आकार की बनाएं ना ज्यादा बड़ी बनाए ना ज्यादा छोटी मुझे उसे के आकार की ही बनाएं।

यह भी पड़े 👉 Kaddu ki sabji kaise banate hain

जब आप लोई को तेल में तलेंगे तो उसे हल्के भूरे सुनहरे रंग का होने तक ही तले उसे ज्यादा ना तले नहीं तो वह पकाते समय अच्छे से नहीं पक पाएंगे।

बेसन की सब्जी बनाते समय आप ध्यान रखें की ग्रेवी को आप जितनी अच्छी तरीके से पकाएंगे आपकी बेसन की सब्जी उतनी ही अच्छी और स्वादिष्ट बनेगी।

बेसन की सब्जी बनाते समय ग्रेवी में पानी अपने हिसाब से भी कम या ज्यादा कर सकते हैं अगर आपको ज्यादा पतली ग्रेवी पसंद है तो आप उसमें 1 कप पानी और ऐड कर सकते हैं हमने इस रेसिपी में थोड़ी सी गाड़ी ग्रेवी बनाए हैं।

स्वाद: तीखा और मसालेदार

परोसने के तरीके: बेसन की सब्जी को आप दोपहर के खाने में या तो फिर रात के खाने में रोटी, चावल या पराठे के साथ परोस सकते हैं।

अगर आपको हमारी यह बेसन की सब्जी की रेसिपी पसंद आई है तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद। 🙏

पूछे जाने वाले सवाल: besan ki sabji kaise banti hai

बेसन से क्या बनता है?

बेसन से कई तरीके की सब्जियां, हलवे, मिठाइयां और लड्डू बनाए जाते हैं।

बेसन कैसे बनता है?

बेसन बनाने के लिए चना दाल को पीसा जाता है।

बेसन और बेसन में क्या अंतर है?

बेसन और बेसन को भारत में एक ही नाम से जानते हैं वह है बेसन इससे कई तरीके की डिशेस बनाई जाती है।

क्या हम रात में बेसन खा सकते हैं?

हां आप रात में बेसन से बनी सब्जी खा सकते हैं।

Leave a comment